Sat. Jul 20th, 2024

पीर-टू-पीर (पी2पी) धन उगाहने वाले क्राउडफडीॅग क्रिप्टोकरेंसी आधारित मॉडल दुनिया भर में बढ़ रहे हैं और प्रसिद्ध हो रहे हैं?

क्रिप्टो क्राउडफडीॅग कैसे काम करती है?

क्रिप्टो क्राउडफडीॅग निवेशकों को डिजिटल टोकन या सिक्के दान करने की अनुमति देकर काम करती है, जिनका उपयोग परियोजनाओं के लिए पूंजी जुटाने के लिए किया जाता है। निवेशक आमतौर पर निर्दिष्ट ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से ऐसे टोकन खरीदते हैं, जिसे आमतौर पर “क्राउडफडीॅग प्लेटफ़ॉर्म” या “इनिशियल कॉइन ऑफरिंग (ICO) प्लेटफ़ॉर्म” कहा जाता है।

क्रिप्टो क्राउडफडीॅग प्लेटफॉर्म क्या हैं?

क्रिप्टो क्राउडफडीॅग धन उगाही का एक रूप है जो पूंजी के प्राथमिक स्रोत के रूप में क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करता है। पारंपरिक उद्यम पूंजी या एंजेल निवेश के विपरीत, क्रिप्टो क्राउडफडीॅग तीसरे पक्ष के मध्यस्थ की आवश्यकता को हटा देता है, जिससे निवेशकों तक सीधी पहुंच की अनुमति मिलती है।

पीर-टू-पीर (पी2पी: क्रिप्टोकरेंसी को पीर-टू-पीर (पी2पी नेटवर्क पर विनिमय किया जा सकता है। इससे आमतौर पर लोगों को उनके निवेश में मदद मिलती है, जिससे पूरी प्रक्रिया में अधिक रुचि पैदा होती है।

2005 से, पी2पी फाउंडेशन सामाजिक और चेतना परिवर्तन के लिए पी2पी और कॉमन्स-आधारित दृष्टिकोणों की क्षमता पर शोध, सूचीकरण और वकालत कर रहा है।

पी2पी फाउंडेशन (आधिकारिक तौर पर, द फाउंडेशन फॉर पी2पी अल्टरनेटिव्स) एक गैर-लाभकारी संगठन और वैश्विक नेटवर्क है जो समाज में कॉमन्स-ओरिएंटेड पीयर टू पीयर (पी2पी) गतिशीलता की वकालत और अनुसंधान के लिए समर्पित है।

पी2पी “पीर-टू-पीर” का संक्षिप्त रूप है, जिसे कभी-कभी “पर्सन टू पर्सन” या “पीपल टू पीपल” के रूप में भी वर्णित किया जाता है। पी2पी का सार यह सीधा संबंध है, और इसकी मुख्य विशेषताओं में शामिल हैं:

पी2पी फाउंडेशन ने क्रिप्टो स्टेबल कॉइन यू एस डी टी बीईपी20 की मदद से अपने क्लब के सदस्यों के लिए  पी2पी हेल्पिंग क्लब क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म पेश किया और पीर-टू-पीर लेनदेन के माध्यम से फिएट मुद्राओं की भी अनुमति दी। पी2पी हेल्पिंग क्लब की अवधारणा के बारे में अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर कुछ वीडियो पोस्ट किया।

पी2पी फाउंडेशन ने आधिकारिक साइट https://p2phelping.club पर मुफ्त क्लब सदस्यता की पेशकश की जो सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही है।

क्या क्रिप्टो क्राउडफडीॅग सुरक्षित है?

क्रिप्टो क्राउडफंडिंग सुरक्षित है या नहीं इसका उत्तर प्लेटफ़ॉर्म और विशिष्ट प्रोजेक्ट पर निर्भर करता है। आम तौर पर, क्रिप्टो क्राउडफंडिंग धन उगाहने के पारंपरिक तरीकों की तुलना में अधिक सुरक्षित हो सकती है क्योंकि इसमें धोखाधड़ी की संभावना अक्सर कम होती है। हालाँकि, आप जिन परियोजनाओं में निवेश करने पर विचार कर रहे हैं, उन पर शोध करना महत्वपूर्ण है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे वैध हैं और सभी आवश्यक नियमों का पालन करते हैं। यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि आप फंड देने से पहले किसी भी क्रिप्टो निवेश से जुड़े जोखिमों को समझें।

 

पीयर-टू-पीयर (पी2पी) धन उगाहने वाले क्राउडफंडिंग क्रिप्टोकरेंसी आधारित मॉडल दुनिया भर में बढ़ रहे हैं और प्रसिद्ध हो रहे हैं?

By admin