Fri. Mar 29th, 2024

बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर राकेश सावंत को उनकी फिल्म ‘मुद्दा 370 जेएंड के’ के लिए “प्राइम इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल 2022” में बेस्ट डायरेक्टर के अवार्ड से नवाजा गया। यह फिल्म कश्मीर के ज्वलंत मुद्दों और कश्मीर से हुए पलायन के दर्द की दास्ताँ बयान करती है। राकेश सावंत ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार प्राप्त करने के बाद कहा कि मैं इस अवार्ड के लिए इस शो के सभी आयोजकों का शुक्रिया अदा करता हूँ। यह फ़िल्म दरअसल टीम वर्क का नतीजा है। बड़ी मुश्किलों से हमने कश्मीर के मुद्दे पर यह फ़िल्म बनाई थी और रिलीज की थी जिसे दर्शकों ने सराहा और आज इस फ़िल्म के लिए अवार्ड मिलना मेरे लिए प्राउड मोमेंट है। मेरे सभी कलाकार, टेक्नीशियन टीम का धन्यवाद, जिन्होंने इसे बनाने में अहम योगदान दिया है। मै खुद को बेहद भाग्यशाली मानता हूं कि मुझे फ़िल्म इंडस्ट्री में राजेश खन्ना जैसे सुपरस्टार के साथ काम करने का मौका मिला, उन्हें डायरेक्ट करने का अवसर मिला।

इस फ़िल्म में भी मुझे हितेन तेजवानी, मोहन जोशी, जरीना वहाब जैसे कलाकारों के साथ काम करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

गौरतलब है कि हितेन तेजवानी, मोहन जोशी, जरीना वहाब और अंजली पांडे की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म में राखी सावंत का एक स्पेशल सॉन्ग भी है जिसे आशा भोसले ने गाया है. इस फिल्म की 50 प्रतिशत शूटिंग उत्तराखण्ड में की गई है।

राकेश सावंत का कहना है कि एक कश्मीरी पंडित लड़के और एक कश्मीरी मुस्लिम लड़की की प्रेम कहानी का अनुच्छेद 370 की वजह से क्या हुआ?  फिल्म में यह दर्शाने का प्रयास किया गया है. इस फिल्म में अनुच्छेद 370 के लगने की वजह और उसके असर को भी दिखाया गया है. फ़िल्म में जरीना वहाब ने पहली बार एक कश्मीरी पंडिताइन की भूमिका निभाई है. उनके पति का रोल मनोज जोशी ने अदा किया है. फिल्म में हितेन तेजवानी, अंजली पांडे, मनोज जोशी, राज जुत्शी, जरीना वहाब, पंकज धीर, अनीता राज, मोहन कपूर, सुजाता मेहता, अंजन श्रीवास्तव, शाहबाज खान, मास्टर अयान और राखी सावंत के अलावा आदिता जैन और तन्वी टंडन जैसे कई कलाकार हैं.

कश्मीरी पंडितों के दर्द को बयां करती यह एक बेहद गंभीर और संवेदनशील फिल्म है. फिल्म में आशा भोंसले ने एक आइटम सॉन्ग गाया है जिसे राखी सावंत पर फिल्माया गया है. इस फिल्म के संगीतकार सय्यद अहमद, साहिल मल्टी खान और राहुल भट्ट हैं जबकि गीत लिखे हैं निसार अख्तर, सीमा भट्ट, शाहिद अंजुम ने. फिल्म में आशा भोसले, शान, पलक मुछाल, असीस कौर, शाहिद माल्या, मुद्दसर अली जैसे सिंगर्स हैं.

यह फिल्म जम्मू और कश्मीर की पृष्ठभूमि पर बेस्ड है। यह फिल्म उन विस्थापित कश्मीरी पंडितों की दास्तां कहती है, उनके जख्मों, उनके दर्द और उनकी पीड़ा को बयां करती है जो अपनी ही जमीन पे शरणार्थी जैसे बन गए थे।

डायरेक्टर राकेश सावंत को फिल्म ‘मुद्दा 370 जेएंडके’ के लिए “प्राइम इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल 2022” में मिला बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड

By admin