Thu. Mar 28th, 2024

नोएडा: नहीं, यह अतीत के गौरव को भुनाने के बारे में नहीं है। निरंतर उपलब्धियां भी उतनी ही महत्वपूर्ण हैं!

रंगीन सजावट, विशाल द्वार, फिल्म निर्माताओं के बड़े पोस्टर, अच्छे कपड़े पहने और उत्साही फिल्म-प्रेमी इस आयोजन में आध्यात्मिक ऊर्जा जोड़ते हुए उत्सुकता से इस अंतर्राष्ट्रीय उत्सव की प्रतीक्षा कर रहे थे, 14 वें वैश्विक फिल्म महोत्सव नोएडा 2021, मारवाह स्टूडियो के परिसर में शुरू होने के लिए  आईएफटीसी-इंटरनेशनल फिल्म एंड टेलीविजन क्लब द्वारा एएएफटी और आईसीएमईआई-इंटरनेशल चैंबर ऑफ मीडिया एंड एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के सहयोग से डिजाइन किया गया है।

“मारवाह स्टूडियो के तीस महत्वपूर्ण वर्षों के अवसर पर, हमने कला और संस्कृति के माध्यम से प्रेम, शांति और एकता लाने के अपने मिशन को प्रचारित करने के लिए एक वर्ष से अधिक समय के बाद ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल नोएडा का 14 वां संस्करण लाया है। हमें इस पर गर्व है दुनिया मे अब तक हमने 145 देशों, 7000 आयोजनों, फिल्म पर्यटन के तहत तीस लाख दर्शकों को छुआ है, 60 देशों का प्रतिनिधित्व करते हुए, 7 विश्व रिकॉर्ड और वैश्विक मीडिया और मनोरंजन उद्योग द्वारा 1000 से अधिक बार सम्मानित किया गया है, ”संदीप मारवाह ने कहा। फिल्म समारोह के अध्यक्ष ने मंच पर सभी गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया और उनका परिचय कराया।

“एएएफटी देश का एकमात्र विशेषाधिकार प्राप्त संस्थान है जो फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया के बोर्ड में देश में सिनेमा का एक शीर्ष निकाय है। ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल के साथ मेरा जुड़ाव तीसरे संस्करण से है जो वास्तव में देश का सबसे जीवंत त्योहार है, ”टी.पी. अग्रवाल, अध्यक्ष एफएफआई ने औपचारिक दीप प्रज्ज्वलित करते हुए अपनी टिप्पणी में कहा।

“यह मेरी अपनी अपेक्षाओं से परे है; ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल फिल्म निर्माताओं के लिए असली उत्साह है। तीन दिनों में बहुत कुछ सीखने को मिला है। मैं यहां आकर बहुत खुश हूं, ”जय हो, हेट स्टोरी और कई अन्य फिल्मों में अपनी भूमिका के लिए प्रसिद्ध अभिनेत्री डेज़ी शाह ने कहा। कई फिल्मों के लेखक, निर्माता और निर्देशक जयंत गिलाटर ने फवेस्टिवल से जुड़े सभी लोगों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि 14 वां संस्करण अपने आप में फेस्टिवल की प्रामाणिकता के बारे में बताता है। बहुत से फेस्टिवल इतने लंबे समय तक नहीं टिक सके।”

“हर बार जब मैं नोएडा फिल्म सिटी में होता हूं तो कुछ नया सीखता हूं। हर इवेंट को अच्छी तरह से डिजाइन किया गया है और इसकी विशेषज्ञता के बारे में बताता है। ग्लोबल फेस्टिवल ने मुझे हर बार प्रभावित किया है, ”भारत में बोस्निया और हर्जेगोविना के राजदूत हिज एक्सीलेंसी मोहम्मद सेंगिक ने कहा। “मारवाह स्टूडियो एक जादुई जगह है। यह मनोरंजन का ज्वालामुखी है। जब मैं नोएडा फिल्म सिटी के किसी कार्यक्रम का हिस्सा होता हूं तो मुझे आध्यात्मिक आनंद मिलता है। फेस्टिवल हम सभी के लिए सीखने का आधार हैं,” कमांडर के एल गंजू, माननीय कौंसल जनरल, रिपब्लिक यूनियन ऑफ कोमोरोस इन इंडिया।

“जब मैंने व्यवस्थाओं को देखा तो मुझे विश्वास हो गया कि फेस्टिवल कितनी अच्छी तरह डिज़ाइन Kइयाँ गया है, हालांकि यह नोएडा फिल्म सिटी की मेरी पहली यात्रा है। मुझे खुशी है कि इंडो फिजी कल्चरल फोरम शो का हिस्सा है,” भारत में फिजी के उच्चायुक्त महामहिम कमलेश शशि प्रकाश ने संबोधित किया।

आज कजाकिस्तान की ओपनिंग फिल्म ने हमें फेस्टिवल में बड़ा और बेहतर दर्जा दिया है। हम यहां दो देशों के बीच संबंधों के विकास के लिए मारवाह स्टूडियो को पूर्ण समर्थन देने के लिए हैं, ”भारत में कजाकिस्तान के राजदूत महामहिम ई नुरलान ज़लगासबायेव ने कहा। “पिछले महीने ही हम 14वें ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल के कर्टेन रेजर वाले के रूप में अपने एक्सक्लूसिव फेस्टिवल के लिए यहां आए थे। अब हमारे मारवाह स्टूडियो के साथ बहुत मजबूत संबंध हैं, ”किर्गिस्तान के राजदूत महामहिम ई असीन इसेव ने कहा।

“सॉफ्ट पावर के माध्यम से सिनेमा, रिश्ते और सीखने को बढ़ावा देने के लिए यही आवश्यक है। भारत कई देशों से ऊपर है। यह फेस्टिवल आपको बहुत कुछ सिखाता है। जल्द ही इंडो-बेलारूस फिल्म एंड कल्चरल फोरम लॉन्च किया जाना है, “भारत में बेलारूस के राजदूत महामहिम ई एंड्री रेज़्यूस्की ने बताया।”

भारत में ताजिकिस्तान के एम्बेसडर महामहिम ल्यूकमोन बोबोकलाजोडा ने कहा, “दुनिया के किसी भी फेस्टिवल में इस तरह का अद्भुत वातावरण मिलना अब मुश्किल है। मैं आयोजकों की सफलता की कामना करता हूं।”

“मैंने दुनिया भर में काफी यात्रा की है और फ़ोर्ड के सबसे अच्छे फेस्टिवल्स को देखा है, लेकिन कोई भी फेस्टिवल ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल नोएडा जितना ऊर्जावान नहीं है। हर बार मुझे उत्सव में अनोखी गतिविधियाँ देखने को मिलती हैं। मारवाह स्टूडियोज भारत का गौरव है, ”फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव सुप्रण सेन ने कहा।

खचाखच भरा हॉल गणमान्य व्यक्तियों और सितारों के शब्दों से अभिभूत था। पूरे भारत और विदेशों के लोगों ने आईसीएमईआई द्वारा शुरू किए गए विभिन्न अंतरराष्ट्रीय आंदोलनों की सराहना की।

अशोक त्यागी फेस्टिवल के निदेशक ने सबको धन्यवाद कहा।

    

जुग जुग जियो ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल और मारवाह स्टूडियोज को और मजबूती!

By admin